Free Tablet Yojana 2024: सरकार 8वीं 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को देगी फ्री टेबलेट लिस्ट जारी

Free Tablet Yojana 2024: सरकार 8 वीं, 10 वीं और 12 वीं पास उत्कृष्ट मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट देगी. शिक्षा विभाग इसके लिए तैयारियों में है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे उत्कृष्ट विद्यार्थियों को टेबलेट मिलेंगे।

Free Tablet Yojana 2024: सरकार 8वीं 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को देगी फ्री टेबलेट लिस्ट जारी

राजस्थान में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद 55727 विद्यार्थियों को टेबलेट दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने इस टैबलेट को 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रतिभावान विद्यार्थियों को देने की तैयारी शुरू कर दी है। free tablet yojana rajasthan 2024, Free tablet yojana 2024 last date, Free tablet yojana 2024 apply online, rajasthan free tablet yojana 2024 registration, free tablet yojana 2024 mp, up.gov.in:free tablet, मुख्यमंत्री टैबलेट योजना list 2024, ,

8वीं 10वीं और 12वीं पास 55727 विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री टेबलेट

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट देने के लिए जिला और कक्षावार सूची जारी की गई है, जिसमें 55727 विद्यार्थी शामिल हैं। 2022 और 2023 में आठवीं, दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को 27866 टैबलेट दिए जाएंगे; 2024 की लिस्ट भी जारी की जाएगी।

प्रदेश सरकार ने आठवीं, दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को वरीयता के आधार पर टैबलेट देने का लक्ष्य रखा है, जिससे विद्यार्थियों को डिजिटल दुनिया से जोड़ने और उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करना होगा।

Required Documents For Free Tablet Yojna 2024

  • विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए और
  • 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक हासिल करना चाहि.
  • इसके लिए विद्यार्थी के पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Update For Free Tablet Yojana 2024

  • पिछले दो वर्षों में उत्कृष्ट विद्यार्थियों को टेबलेट देने की जानकारी मांगी गई है। प्रदेश का कट ऑफ मिल गया है CBI से रिपोर्ट मांगी गई है, जो जल्द ही मिलने पर जिले के योग्य विद्यार्थियों की सूची निदेशालय को भेजी गई है।
  • 27 मई को, शिक्षा निदेशालय की उपनिदेशक, निदेशक सुनीता चावला ने आदेश दिया कि सभी जिलों के डीईओ को लिस्ट दी जाए. इससे वेरीफिकेशन रिपोर्ट को सात दिन में निदेशालय को भेजा जाना चाहिए, जिसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।

Free Tablet Yojana 2024 Benifits

  • इस योजना के लाभ से विद्यार्थियों का शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ेगा।
  • योजना के लाभार्थी घर बैठे डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
  • यह कार्यक्रम छात्रों को इंटरनेट के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान करेगा।
  • यह योजना बहुत ही कम समय में छात्रों को अच्छी शिक्षा प्रदान करेगी।

सरकार से फ्री टेबलेट के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको यूपी स्मार्टफोन टैबलेट योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर आपको यूपी फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी।


यूपी फ्री टैबलेट योजना के लिए कौन पात्र है?

यूपी निःशुल्क टैबलेट स्मार्टफोन योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसके तहत ग्रेजुएशन, टेक्निकल, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment