CAPF Head Constable And ASI Bharti 2024 : सीएपीएफ में हेड कांस्टेबल और एएसआई के 1526 पदो पर भर्ती

CAPF Head Constable And ASI Bharti 2024 : बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने एक छोटा नोटिफिकेशन जारी किया है जो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, वारंट ऑफिसर और हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए है। इस भर्ती के लिए 09 जून 2024 से 8 जुलाई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

CAPF Head Constable And ASI Bharti 2024 : सीएपीएफ में हेड कांस्टेबल और एएसआई के 1526 पदो पर भर्ती

BSF ने यह नोटिफिकेशन जारी किया है, जो 1526 पदों पर भर्ती के लिए है। इसके अनुसार, सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनोग्राफर/कोम्बाटेंट स्टेनोग्राफर), हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल/कोम्बाटेंट मिनिस्ट्रियल), वारंट ऑफिसर (पर्सनल असिस्टेंट) और हवलदार (क्लर्क) के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें हेड कांस्टेबल के 1283 पद और एसआई के 243 पद हैं। इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक भारतीय नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की अवधि 09 जून 2024 से लेकर 08 जुलाई 2024
शॉर्ट नोटिफिकेशनयहां से डाउनलोड करे
ऑनलाइन आवेदन के लिएयहां क्लिक करें (09 जून से लिंक एक्टिव होगा)

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष तक होगी. आयु सीमा को अगस्त 2024 को आधार मानकर गणना की जाएगी, और आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार अधिकतम आयु सीमा से छूट मिलेगी, जो नोटिफिकेशन में दी गई है।

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भर्ती 2024 शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं कक्षा पास है। उम्मीदवार को हिंदी और इंग्लिश लिखना भी जानना चाहिए। ज्यादा विवरण के लिए नोटिफिकेशन देखें।

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भर्ती आवेदन शुल्क

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के अभ्यर्थियों हेतु ₹200 निर्धारित किया गया है। इसके अलावा एससी, एसटी और एक्स सर्विसमैन इस भर्ती के लिए नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं। इस आवेदन शुल्क का भुगतान अभ्यर्थी द्वारा ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भर्ती चयन प्रक्रिया

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल (मिनिस्टीरियल) और एसआई (स्टेनो) भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा, शारीरिक मापदंडों और कौशल परीक्षण (टाइपिंग/स्टेनो) से चुना जाएगा। बाद में, सभी परीक्षाओं में सफल अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण होगा।

सीएपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई भर्ती आवेदन की प्रकिया

सबसे पहले आप लोगों को नीचे दिए गए ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना है। यह लिंक आप लोग बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते। उसके बाद आप लोगों के सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें पूछी गई जानकारी आप लोगों को भर देनी है और मांगे गए दस्तावेज को अपलोड कर देने है। इसके बाद आप लोगों को अपने वर्ग के अनुसार ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल क्या होता है?

हेड कांस्टेबल सीआरपीएफ के भीतर एक महत्वपूर्ण जॉब पोस्ट है, जिसमें कानून और व्यवस्था बनाए रखने, सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने, आपदा प्रबंधन में सहायता करने और विभिन्न सुरक्षा अभियानों में भाग लेने जैसी जिम्मेदारियां शामिल हैं।

सीआरपीएफ की ड्यूटी क्या है?

यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है। सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की सहायता, कानून-व्यवस्था और आतंकवाद विरोध में निहित है। यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आया।

Leave a Comment